ऋषिकेश में शुरू हुई बंजी जंपिंग, पर्यटक एक बार फिर उठा सकेंगे साहसिक गतिविधियों का लुत्फ

by admin

उत्तराखंड (uttarakhand) के ऋषिकेश (rishikesh) में घूमने के लिए जाने वाले पर्यटकों (tourists) के लिए अनलाॅक-5 (unlock-5) में साहसिक गतिविधियां (adventure activities) शुरू कर दी गई हैं। ऐसे में टूरिज्म (tourism) के दौरान साहसिक गतिविधियों में रुचि रखने वालों के लिए एक बार फिर से रोमांच शुरू हो गया है। यहां अब टूरिज्म जोन में रिवर राफ्टिंग के साथ ही यमकेश्वर के मोहन चट्टी में बंजी जंपिंग (bungee jumping) का लुत्फ उठाया जा सकता है। मार्च में लाॅकडाउन लगने के बाद से एक अक्टूबर से यह एक बार फिर पर्यटकों के लिए शुरू कर दिया गया है।

यमकेश्वर मोहन चट्टी में जंप इन हाइट संस्था की ओर से बंजी जंपिंग के साथ जाइंट स्विंग और फ्लाइंग फाॅक्स जैसी साहसिक गतिविधियां कराई जाती हैं। यह भारत की सबसे ऊंची बंजी जंपिंग पॉइंट कहलाती हैं। इसकी ऊंचाई 83 मीटर है। यहां एक किलोमीटर लंबा फ्लाइंड फाॅक्स प्लेटफार्म भी है। जहां हमेशा साहसिक गतिविधियों में रुचि रखने वाले पर्यटक आते हैं। यहां रोजाना औसतन 60 से 80 पर्यटक साहसिक गतिविधियों का लुत्फ उठाने के लिए आते हैं। जो कि पर्यटकों के लिए बेहद खास अनुभव होता हैं। यह पर्यटकों को रोमांच से भर देता है।

metro rail service rishikesh

Source – TravelTriangle

कोरोना काल में लाॅकडाउन लगने की वजह से सभी बुकिंग बंद कर दी गई थी। अब जैसे जैसे पर्यटकों को यहां साहसिक गतिविधियों के एक बार फिर से शुरू होने के बारे में पता चल रहा है, पर्यटकों ने इस तरफ का रुख करना शुरू कर दिया है। यहां बंजी जंपिंग व अन्य साहसिक गतिविधियों के लिए एडवांस में बुकिंग आनी शुरू हो गई है। इन साहसिक खेल गतिविधियों का संचालन केंद्र व राज्य सरकार की ओर से तय किए गए मानकों के आधार पर ही किया जा रहा है।

बताते चलें कि जंप इन हाइट्स के लिए गांव मोहनचट्टी, यमकेश्वर और जिला पौड़ी गढ़वाल में जाया जा सकता है। यह भारत के सबसे ऊंचे हिल पॉइंट हैं। इन जगहों पर फ्लाइंग फाॅक्स और जाइंट स्विंग का भी लुत्फ उठा सकते हैं। बीते वर्ष यहां 22 हजार से भी अधिक पर्यटकों ने बंजी जंपिंग व अन्य साहसिक गतिविधियों में हिस्सा लिया था। अक्टूबर में एक बार फिर से इन साहसिक गतिविधियों के शुरू होने से पर्यटकों में काफी उत्साह है। लेकिन यहां जाने वाले पर्यटकों कोविड-19 से संबंधित सभी नियमों का पालन करना होगा।

Uttarakhand में इन जगहों के बारे में भी जानें

Web Title adventure activities for tourists have started in rishikesh uttarakhand

(Tourism News from The Himalayan Diary)

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!