Sarthal में मौजूद प्रकृति की अनोखी छटा में खो जाते हैं पर्यटक

by Ravinder Singh

इस समय जब देश के एक बड़े हिस्से में लोग तेज गर्मी से परेशान हैं। ऐसे में तेज गर्मी से बचने के लिए कई लोग इस समय पहाड़ी स्थलों की ओर रुख कर रहे हैं, ताकि वह अपने परिवार के साथ थोड़ा रिलैक्स हो सकें। अगर आप भी अपने परिवार के साथ एक बढ़िया हिल स्टेशन की सैर करना चाहते हैं, तो सरथल आपके लिए एक बेहतरीन पर्यटन स्थल साबित होगा। सरथल, जम्मू कश्मीर के कठुआ जिले में स्थित है। समुद्र तल से 7200 फुट की ऊंचाई पर स्थित सरथल जम्मू से लगभग 230 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस खूबसूरत पर्यटन स्थल की प्राकृतिकी अनोखी छटा देखते ही बनती है। यहां पर छह महीने भारी बर्फबारी होती है।

सरथल की खूबसरती का आनंद लेने के लिए मई से सितंबर तक का मौसम सर्वश्रेष्ठ है। चारों ओर बिखरी हरियाली, रंग बिरंगे पंछी, जंगली जानवर, कुछ दुरी पर स्थित बर्फीले पहाड़, कल-कल बहते झरने और प्रदुषण मुक्त स्वच्छ ठंडी हवा इस जगह को अद्भुत बनाते हैं। प्रकृति से प्यार करने वाले लोगों के लिए यहां हर वो चीज मौजूद है, जो आपके मन को असीम शांति प्रदान करेगी। सरथल में स्नो गेम्स से लेकर स्नो फेस्टिवल तक के लिए मुफीद माहौल है। नीले आकाश के नीचे हरे-भरे मैदान और बर्फ से ढके पहाड़ों का नजारा काफी आकर्षक होता है। प्रकृति की हसीन वादियों की सैर के शौकीन हर मौसम में यहां आते हैं। देश के विभिन्न भागों से पर्यटक इस जगह पर जाते हैं, क्योंकि इस क्षेत्र को जम्मू और कश्मीर के पूरे राज्य में सबसे सुंदर स्थलों में से एक माना जाता है।

सरथल में पर्यटकों के रहने के लिए राज्य सरकार द्वारा टूरिस्ट हट्ट का निर्माण कराया गया है। मई-जून के महीने में जहां शेष भारत में तेज गर्मी होती है, वहीं सरथल में कंपकंपाती सर्दी होती है। इस दौरान यहां स्वेटर और जैकेट के बिना रहना मुश्किल होता है। ट्रेकिंग को पसंद करने वाले पर्यटक बनी से सरथल के बीच ट्रेकिंग कर सकते हैं।

कैसे पहुंचें सरथल

पर्यटक यात्रा के तीनों मार्ग से सरथल पहुंच सकते हैं। सरथल से नजदीकी हवाई अड्डा व रेलवे स्टेशन लगभग 230 किलोमीटर दूर जम्मू में है। सरथल जाने के लिए डलहोजी, पठानकोट, कठुआ, जम्मू सहित कई प्रमुख शहरों से टैक्सी की सेवा उपलब्ध है। पर्यटक चाहें तो नई दिल्ली, जम्मू, शिमला, श्रीनगर, कटरा, उधमपुर, चंडीगढ़ और पठानकोट से सीधी बस सेवा के माध्यम से कठुआ तक पहुंच सकते हैं और कठुआ से सरथल जाने के लिए टैक्सी की मदद ले सकते हैं।

You may also like

Leave a Comment