खूबसूरत पर्यटन स्थलों से भरपूर पौड़ी में आकार आपको हो जाएगा प्रकृति से प्यार

by Ravinder Singh

यह कहना कहीं से भी गलत नहीं होगा कि उत्तराखंड हमारे लिए प्रकृति का दिया हुआ एक नायब तोहफा है। यहां हर वो चीज मौजूद है जो किसी भी शख्स को मंत्रमुग्ध कर सकती है। यहां बर्फ से ढकी हिमालयी चोटियां, हरे-भरे घास के मैदान, नदी-झरने और ऊंचे-ऊंचे पेड़ उत्तराखंड को पर्यटकों की पसंदीदा जगहों में से एक बनाते हैं। उत्तराखंड में एक से बढ़कर एक कई पर्यटन स्थल है, उन्ही पर्यटन स्थलों में से एक है पौड़ी। चारों तरफ ऊंची-ऊंची पहाड़ियों और देवदार के जंगलों से घिरा पौड़ी उत्तराखंड के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक है। समुद्र तल से लगभग 1814 मीटर की ऊंचाई पर स्थित पौड़ी उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जिले का मुख्यालय है। यहां आकर आप बर्फ से ढकी ब्रंदा पूच, गंगोत्री ग्रुप, केदारनाथ, नीलकंठ, नंदादेवी और त्रिशूल पहाड़ियों के खूबसूरत नजारों का आनंद ले सकते हैं। यहां पर्यटकों के घूमने के लिए कई पर्यटन स्थल मौजूद हैं।Image result for pauri
कंडोलिया मंदिर
पौड़ी से लगभग 2 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यह प्रसिद्द धार्मिक स्थल स्थानीय देवता कंडोलिया को समर्पित है। इसे शिव मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। मंदिर के पास ही खूबसूरत पार्क और खेल परिसर है, जहां पर्यटक अपने परिवार के साथ मस्ती करने आते हैं।
खिर्सू
पौड़ी के नजदीक ही एक बेहद खूबसूरत पर्यटन स्थल खिर्सू मौजूद है। यह एक प्रसिद्द हिल स्टेशन है। खास बात यह है कि अन्य पर्यटन स्थलों की तरह यहां आपको चकाचौंध देखने को नहीं मिलेगी। शोर के नाम पर आपको यहां सिर्फ पक्षियों का कलरव सुनाई देता है। यहां जंगल में आपको बांज, देवदार, चीड़, बुरांश के पेड़ देखने को मिलेंगे। ठंडे, शांत और प्रदूषण मुक्त स्थल की चाह रखने वाले पर्यटक यहां खिंचे चले आते हैं।
चौखंभा व्यू पॉइंट
पौड़ी से लगभग चार किलोमीटर की दूरी पर यह पहाड़ी चौकोर आकार की है। यहां से गंगोत्री ग्लेशियर, दूसरी तरफ नीलकंठ, नंदा देवी पहाड़ी के सुंदर नजारे देखने को मिलते हैं।
कंकालेश्वर मंदिर
पौड़ी में भगवान शिव, पार्वती, गणेश और कार्तिकेयन को समर्पित प्रसिद्द कंकालेश्वर मंदिर भी मौजूद है। यहां से भी मनमोहक नज़ारे देखने को मिलते हैं।
इन स्थलों के अलावा भी पर्यटकों के लिए पौड़ी में देखने लायक बहुत कुछ है। यहां रांसी, कंडोलिया, नाग देव, द्वारिखाल जैसे पिकनिक स्पॉट्स हैं। इसके अलावा पौड़ी के नजदीक ही रांसी में उत्तराखंड का सबसे ऊंचा स्टेडियम भी है।
कैसे पहुंचें पौड़ी
पौड़ी सड़क मार्ग द्वारा कोटद्वार, ऋषिकेश, हरिद्वार और रामनगर जैसे प्रमुख शहरों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। नियमित बसें, टैक्सियां इन जगहों से जिलों के सभी हिस्सों और आस-पास के इलाकों तक चलती हैं। पौड़ी से नजदीकी रेलवे स्टेशन 108 किलोमीटर दूर कोटद्वार में है, जबकि नजदीकी हवाई अड्डा 155 किलोमीटर दूर देहरादून में स्थित है।

इसे भी पढ़ें – गढ़वाल में है रहस्यमयी पर्वत खैट, यहां आज भी नजर आती है परियां 

You may also like

Leave a Comment