मंत्रमुग्ध कर देने वाली खूबसूरती के लिए पर्यटकों के बीच प्रसिद्द है कसौली

by Ravinder Singh

अगर आप शहर की भागदौड़ भरी जिंदगी से दूर प्रकृति की गोद में शांत वातावरण में अपने परिवार के साथ सुकून के कुछ पल बिताना चाहते हैं तो आपको एक बार हिमाचल प्रदेश के एक खूबसूरत पर्वतीय पर्यटन स्थल कसौली की यात्रा जरुर करना चाहिए। शाहबलूत, चीड़ और देवदार के ऊंचे-ऊंचे पेड़ों से घिरा कसौली अपनी मंत्रमुग्ध कर देने वाली खूबसूरती के लिए पर्यटकों के बीच प्रसिद्द है। सोलन जिले में स्थित कसौली समुद्र सतह से लगभग 1800 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। कालका से लगभग 20 किलोमीटर दूर मौजूद कसौली की अनुपम छटा को देखकर पर्यटक उत्साह से भर जाते हैं। यहां की मधुर और ठंडी हवा पर्यटकों को अपना दीवाना बना देती है।

अनोखी प्राकृतिक खूबसूरती

कसौली का नाम जबली और कसौली के बीच बहने वाली कौसल्या नाम की धारा के नाम पर रखा गया है। यहां की अद्भुत खूबसूरती देखने लायक होती है। अनोखी प्राकृतिक खूबसूरती के बीच स्थित कसौली में हर मौसम में तरह-तरह के रंग-बिरंगे फूल खिलते हैं, जो पर्यटकों को काफी आकर्षित करते हैं। कसौली एक शांत, साफ-सुथरा ख़ूबसूरत और सस्ता पर्यटन स्थल है। पक्षियों के कलरव के बीच यहां फैली असीम शांति इस जगह की खासियत है। कसौली आने वाले पर्यटक यहां की खूबसूरती में इतना खो जाते हैं कि वह कुछ समय के लिए अपने दुख-दर्द भी भूल जाते हैं। यहीं कारण है कि बड़ी संख्या में पर्यटक यहां बीमारी के बाद लोग स्वास्थ्य लाभ के लिए भी आते हैं।

Image result for कसौली
आकर्षक स्थल

प्रकृति प्रेमी, खाने और शॉपिंग के शौक़ीन या एडवेंचर प्रेमी, सभी तरह के पर्यटकों के लिए कसौली एक आदर्श पर्यटन स्थल है। अपने पार्टनर के साथ रोमांटिक समय बिताने के लिए भी कसौली एक बेहतरीन जगह है। दिन के साथ-साथ रात में भी कसौली की खूबसूरती देखने लायक होती है। कसौली से रात में शिमला की छटा देखते ही बनती है। प्रकृति के बीच स्थित कसौली में क्राईस्ट चर्च, मंकी पॉइंट, कसौली भट्टी, बाबा बालक नाथ मंदिर और गोरखा फोर्ट (किला) जैसे आकर्षक स्थल मौजूद हैं। वैसे तो कसौली में सालभर पर्यटक पहुंचते हैं, लेकिन अप्रैल से जून और सितम्बर से नवम्बर के बीच यहां अधिक पर्यटक पहुंचते हैं।

कैसे पहुंचें कसौली

कसौली का निकटतम हवाई अड्डा लगभग 55 किलोमीटर दूर चंडीगढ़ में है। यह हवाई अड्डा अमृतसर, दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, श्रीनगर और कोलकाता सहित कई महत्वपूर्ण शहरों से जुड़ा हुआ है। कसौली से सबसे निकटतम लगभग 40 किलोमीटर दूर स्थित कालका में स्थित है। कालका रेलवे स्टेशन अमृतसर, दिल्ली, कोलकाता, चंडीगढ़, मुंबई जैसे भारत के प्रमुख शहरों से अच्छी ट्रेनों से जुड़ा हुआ है। दिल्ली, सोलम, शिमला, चंडीगढ़ और अंबाला सहित अन्य प्रमुख शहरों से सड़क मार्ग द्वारा आसानी से कसौली तक पहुंचा जा सकता हैं।

अपनी अद्भुत खूबसूरती के लिए प्रसिद्ध है खुर्पाताल झील, बदलती है अपना रंग

मसूरी आने वाले पर्यटकों की पहली पसंद है गन हिल्स

अनछुई प्राकृतिक खूबसूरती का धनी है रानीखेत के नजदीक हिल स्टेशन चौखुटिया

You may also like

Leave a Comment